Thursday, 1 August 2019

Lead generation kya hai | what is Lead Generation


LEAD GENERATION

इस ब्लॉग मेंहम Lead Generation और conversion की चर्चा करेगे। यह किसी भी online business का एक महत्वपूर्ण और आवश्यक हिस्सा है। यदि आप कोई ऑनलाइन / ऑफलाइन बिज़नेस कर रहे हैं या शुरू करने के बारे में सोच रहे हैंतो आपको lead generation और Lead के महत्व का पता होना चाहिए। तो चलिए शुरू करते हैं और जानते है कि क्या और कैसे गेनेरेट करते है लीड।
lead generation
Lead Generation

WHAT IS LEAD GENERATION

Lead generation सेल्स पाइपलाइन को डेवेलोप करने के उद्देश्य से किसी product/service में रुचि को प्रोत्साहित और कैप्चर करने की मार्केटिंग प्रक्रिया का वर्णन करती है। लीड जनरेशन अक्सर डिजिटल चैनलों का उपयोग करती है और नई ऑनलाइन और सोशल तकनीक के विकसित होने से हाल के वर्षों में काफी बदलाव हुए हैं। विशेष रूप सेआसानी से उपलब्ध ऑनलाइन जानकारी की प्रचुरता से "self-directed buyer" का उदय हुआ है और बिक्री के लिए उन्हें पारित करने से पहले संभावित लीडों को विकसित करने और योग्य बनाने के लिए नई तकनीकों का उदय हुआ है।

WHY LEAD IS GENERATION IMPORTANT

buying process अब बदल गई हैऔर मर्केटेर्स को खरीदारों तक पहुंचने के लिए नए तरीके खोजने की आवश्यकता है। बड़े पैमाने पर विज्ञापन और ईमेल ब्लास्ट के साथ ग्राहकों को खोजने के बजायमार्केटर्स को अब इस बात पर ध्यान केंद्रित कर रहे है कि खरीदारों के साथ निरंतर बेहतर संबंध बनाये रखे।

THE BASIC CONCEPT OF LEAD GENERATION

लीड की परिभाषा के साथ आइए शुरू करते हैं, आपकी कंपनी के लिए लीड का क्या मतलब हैकई कंपनियों की बिक्री चक्र के आधार पर अलग-अलग परिभाषाएं हैंलेकिन मानक परिभाषा एक योग्य संभावित खरीदार है जो आपके उत्पाद या सर्विस को खरीदने में कुछ रुचि दिखाती है। एक फॉर्म भरने वाले लीड के लिएवे अक्सर कुछ relevant content या compelling offer के बदले में ऐसा करते हैं। आप लीड जनरेशन को दो मुख्य श्रेणियों में तोड़ सकते हैं: इनबाउंड और आउटबाउंड। और जैसा कि ऊपर चर्चा की गई हैआपको यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि आप एक समग्र रणनीति के हिस्से के रूप में अपने nurture और custumer retention marketing strategies को ध्यान में रखें।

इनबाउंड मार्केटिंग |Inbound Marketing

इनबाउंड मार्केटिंग की हमारी परिभाषा है "संभावित ग्राहकों को आपकी कंपनी को खोजने में मदद करने की प्रक्रिया है -  इससे पहले कि ग्राहक खरीदारी करना भी शुरू कर दें-  उस शुरुआती जागरूकता को ब्रांड वरीयता में बदल देंऔर अंततः लीड और फिर  revenue में।"

वे दिन गए जब एक मर्केटर केवल व्यापार शोकोल्ड कॉलिंगऔर विज्ञापन जैसे आउटबाउंड तकनीकों पर निर्भर करते थे । आज का खरीदार समझदार हो गया है। आज की दुनिया में एक मर्केटर होने के लिएआपको अपने लीड जनरेशन इफेक्ट को सही मायने में बढ़ाने के लिए इनबाउंड मार्केटिंग की एक ठोस समझ होना आवश्यकता है।

आप उसे कैसे करते हैंआपको अपने ऑडियंस  के साथ एक सार्थक संबंध बनाने वाली informative और entertaining content के मिश्रण की पेशकश करके रुचि पैदा करने की आवश्यकता है। और आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आप आपका custumer किस ऑनलाइन प्लातेफ़ोर्म पर होगा जहा आप एस content को दिखा सके ।

 इनबाउंड लीड जनरेशन के कुछ सामान्य टैक्टिक्स पर थोड़ा और विस्तार जानते है.

1-Content and SEO

आपका content आपके इनबाउंड मार्केटिंग की नींव है। कंटेंट मार्केटिंग इंस्टीट्यूट के अनुसारकंटेंट मार्केटिंग " ग्राहक को अपनी ओर खीचने  के उद्देश्य से, target audience को आकर्षित करने, acquire- करने और engage करने के लिए relevant और valuable content  बनाने और उसे share करना एक मार्केटिंग तकनीक है"। ईमेल से लेकर सोशल तक के सभी मार्केटिंग कैम्पैग्न्स के लिए content के बारे में सोचें। ऐसी content बनाएँ जो आपके दर्शकों और ड्राइव साझा करने के लिए प्रभावशाली हो। उच्च-गुणवत्ता वाले content के माध्यम सेआप अपने खरीदार का विश्वास हासिल करना शुरू कर सकते हैं।

क्योंकि सर्च इंजन उच्च गुणवत्ता वाले content  को  उच्च-गुणवत्ता वाली वेबसाइट के बराबर समझती हैं, valueable content बनाना बहुत महत्वपूर्ण है। एक कंटेंट ऑडिट का आयोजन यह देखने के लिए करें कि आपके कितने assets, leadership vs. promotional category में आती है। इसका मतलब है कि यह सुनिश्चित करना कि आपके leadership content इसमें निहित है।

एक बार जब आपके पास visual content सहित उच्च-मूल्य के content का अच्छा मिश्रण हैतो इसे सोशल चैनलों पर प्रोमोट करना शुरू करें। आपको जितना अधिक engagement मिलता हैउतना ही Google आपके content को उच्च मूल्य का मानता हैजो बदले में आपकी एसईओ रैंकिंग को बढ़ाता है। सर्च इंजन नेचुरल लिंक की तलाश करते हैंइसलिए आपकी content जितनी अधिक जानकारीपूर्ण होगीउतने अधिक संभावना होगी कि लोग स्वाभाविक रूप से उससे जुड़ेंगे।

2-वेबसाइट |Website-

आपकी वेबसाइट वह जगह है जहां जादू होता है। यह वह स्थान है जहां आपके विसिटर्स को परिवर्तित करने की आवश्यकता होती है। चाहे वह संभावित खरीदारों को आपके न्यूज़लेटर के लिए साइन अप करने या डेमो के लिए फ़ॉर्म भरने के लिए प्रोत्साहित कर रहा होब्राउज़र लीड को वास्तविक लीड में परिवर्तित करने के लिए आपकी वेबसाइट optimize रहे। कॉल-टू-एक्शन (CTA), लेआउटडिज़ाइन और content पर ध्यान देंना चाहिए ।

3-ब्लॉग |blogs-

आपका ब्लॉग अपने खरीदारों के साथ विश्वास बनाने के लिए एक शानदार जगह है। पाठक पूरे वेब से आपके ब्लॉग पर ठोकर खा सकते हैंइसलिए आप यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि यह सर्च -इंजन optimize हो। याद रखें कि ब्लॉग पढ़ने वाला कोई व्यक्ति डेमो के लिए तुरंत साइन अप नहीं करना चाहता हैइसलिए उन कॉल-टू-एक्शन को उजागर करें जो आपके पाठक को ब्लॉग की सदस्यता लेने या सोशल चैनलों पर आपका अनुसरण करने के लिए कहें। एक अच्छी तरह से तैयार ब्लॉग आपके पाठकों को दिलचस्पी रखेगाअधिक के जानने के लिए वापस आये , और उम्मीद है कि आपकी साइट के बाकी हिस्सों को देखने के लिए पर्याप्त उत्सुकता रखे । अपने पाठकों को बनाए रखें और अपने ब्लॉग को कन्वर्शन के getway के रूप में रखें।

4-सोशल मीडिया |Social Media-

social चैनलों की बढ़ती लोकप्रियता ने सीधे सूचना बहुतायत को जिम्मेदार ठहराया है। social नेटवर्क के माध्यम सेखरीदार प्रभावित करने वाले और साथियों के माध्यम से उत्पादों और सेवाओं के बारे में शोध और जानने में सक्षम होते हैं। इसके अतिरिक्तसोशल मीडिया चैनलों के भीतर एक गहरा बदलाव हुआ है। यद्यपि social नेटवर्क अभी भी ब्रांडिंग और buzz पैदा करने के लिए महत्वपूर्ण हैलेकिन lead generation अधिक से अधिक महत्वपूर्ण होता जा रहा है। फेसबुक और ट्विटर से लेकर लिंक्डइन और Google+ तकसभी सोशल मीडिया चैनलों पर टैप करकेआप वही मिलिए जहां आपके ग्राहक हैं ।

आउटबाउंड मार्केटिंग |Outbound Marketing-

कई मामलों मेंआउटबाउंड तकनीक द्वारा आपके बारे में सोचने के लिए किसी को भी मजबूर कर सकती हैभले ही आप उनके बारे में अभी तक नहीं सोचते हों क्योंकि आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले कई तरीकों में आपकी कंपनी को बेहतर position में  खड़ा करने के लिए "WOW FACTORS" का अधिक होना चाहिए। आउटबाउंड संचार अक्सर अत्यधिक लक्षित होता हैएक कॉल-टू-एक्शन के साथ जो बहुत स्पष्ट है। नतीजतनअच्छा आउटबाउंड मार्केटिंग फ़नल के माध्यम से किसी को तेज़ दर पर धकेल सकता हैयह मानते हुए कि वे खरीदने के लिए तैयार होने के करीब हैं। अकेले इनबाउंड किसी को खरीदने
के लिए ड्राइव नहीं करता है। आउटबाउंड उन्हें अगले चरण तक जाने के लिए funnel क्रिएट करता है।

आउटबाउंड और इनबाउंड को संयोजित करने से आपके द्वारा उत्पन्न किए जाने वाले दृश्यों की संख्या में नाटकीय रूप से वृद्धि हो सकती हैऔर अंततः आपकी content को देखने वाले संभावित ग्राहकों की संख्या में वृद्धि हो सकती है। । एक अच्छी marketing strategy के लिए इनबाउंड और आउटबाउंड मार्केटिंग दोनों को शामिल करना चाहिए,

हम पाते हैं कि निम्नलिखित आउटबाउंड रणनीति सबसे अच्छा काम करती है

1-ईमेल व्यापार|Email Marketing-

ईमेल हर marketing campaign की आधारशिला और प्रमुख घटक है। चाहे आप किसी कार्यक्रम की मेजबानी कर रहे होंएक नई content भेजना हों , एक नई सेवा की पेशकश को बढ़ावा देनाया ग्राहकों के संपर्क में रहनाईमेल आपके संचार के मुख्य रूपों में से एक होना चाहिए। Marketing Sherpa के अनुसारसबसे अधिक इस्तेमाल की जाने वाली लीड जनरेशन की रणनीति ईमेल मार्केटिंग हैजिसमें 81% उत्तरदाताओं ने इसे सबसे प्रभावी चैनल बताया है। अपनी content को संभावनाओं के सामने रखकरआप ऐसे लोगों को खोज सकते हैंजो शायद आपकी तलाश में न हों।

2-विज्ञापन प्रदर्शित |Display Ads-

display ads आमतौर पर demographic या behavioral actions के लिए अत्यधिक लक्षित होते हैं। आप यह चुन सकते हैं कि आप कहां चाहते हैं कि विज्ञापनों को एक ऑनलाइन प्रकाशन चुनकर देखा जाए जो आपको लगता है कि एक ऐसी जगह है जहाँ आपका नेतृत्व समय बिताता हैया आप पुन: लक्ष्यीकरण वाले विज्ञापनों का भी लाभ उठा सकते हैं जो आपकी साइट को देखने वाले लीड को कुकी कर सकते हैं। पुन: टारगेट करने वाले विज्ञापनों के साथएक बार जब कोई व्यक्ति कुकीज़ प्राप्त करता हैतो आपके विज्ञापन अन्य साइटों पर दिखाई देते हैं कि वह बाद में आता है। ऑनलाइन विज्ञापनों के माध्यम सेआप अपने लक्षित दर्शकों तक अधिक पहुंच सकते हैंसंभावित संभावनाओं को शिक्षित कर सकते हैंऔर लीड ले सकते हैं।

3-भुगतान-प्रति-क्लिक विज्ञापन|Pay-per-Click Ads-

पे-पर-क्लिक (PPC) विज्ञापनों के साथ आप अपने विज्ञापन पर प्रत्येक क्लिक के लिए भुगतान करते हैं जो Google, याहूया बिंग जैसे सर्च इंजन या किसी वेबसाइट पर प्रदर्शित होता है। सर्च इंजन पर पीपीसी के लिएआपके विज्ञापन शीर्ष और किनारे पर प्रायोजित आर्गेनिक सर्च टर्म  के परिणामों के रूप में दिखाई देते हैं। पीपीसी विज्ञापन आपकी नए content या service पर ध्यान आकर्षित करने का एक शानदार तरीका है। वे अत्यधिक targeted होते हैं इसलिए वे बहुत उच्च गुणवत्ता वाले लीड उत्पन्न कर सकते हैं।

4-कंटेंट सिंडिकेशन|Content Syndication-

भावी खरीदार हमेशा आपकी वेबसाइट पर समाप्त नहीं होते हैं जबकि वे अपनी खरीद यात्रा शुरू करते हैंयह महत्वपूर्ण है कि आप एक उपस्थिति स्थापित करें जहां वे दिखाई दें। सामग्री सिंडिकेशन के माध्यम से उच्च-मूल्य की सामग्री को वितरित करने का एक शानदार तरीका है - एक सामग्री साझा करने की रणनीति जिसका उपयोग आपके व्हाट्सएपलेखसमाचार विज्ञप्ति आदि को अधिक पहुंच और सगाई के लिए अन्य वेबसाइटों पर बढ़ावा देने के लिए किया जा सकता है। सामग्री सिंडिकेशन के माध्यम सेआपकी सामग्री तृतीय-पक्ष साइटों और न्यूज़लेटर्स पर दिखाई देती है। और क्योंकि अधिकांश सामग्री सिंडिकेटर सीधे आपके इनबॉक्स में ले जाते हैंयह दरवाजे में आने वाले लीड को बनाए रखने का एक शानदार तरीका है।

5-डायरेक्ट मेल|Direct Mail-

आपको लगता है कि डायरेक्ट मेल अतीत की बात है। लेकिन लक्षित संचार के लिए यह अभी भी प्रभावी है। उच्च-स्तरीय अधिकारियों के लिए विकसित सामग्री संपत्ति पर विचार करें। अधिकारी आमतौर पर जानकारी के लिए वेब ब्राउज़ नहीं करते हैं। और ईमेल के माध्यम से उन्हें प्राप्त करना कठिन हो सकता है। इसका मतलब है कि वे आपके द्वारा विकसित की गई सामग्री को ध्यान में नहीं रख सकते हैं। यह वह जगह है जहाँ प्रत्यक्ष मेल शक्तिशाली साबित हो सकता है।

6-इवेंट्स |Events-

चाहे आप एक छोटे से निजी समारोह की मेजबानी कर रहे होंएक बड़े पैमाने पर अंतर्राष्ट्रीय ट्रेडशोया एक कार्यकारी स्तर के वेबिनारइवेंट मार्केटिंग को लीड जनरेशन का एक अभिन्न अंग होना चाहिए। सब के बादघटनाओं एक आउटबाउंड marketing strategy का एक महत्वपूर्ण घटक हैं। अनिवार्य रूप सेघटनाएं आपको अपने ब्रांड को परिभाषित करने का अवसर प्रदान करती हैंआपके द्वारा प्रदान किए गए समाधानों को स्पष्ट करती हैं और प्रतिभागियों के साथ व्यक्तिगत संबंध स्थापित करती हैं। और जब वे आपको संभावनाओं और ग्राहकों के साथ जुड़ने के लिए एक अमूल्य अवसर प्रदान करते हैंतो घटनाएं भी उपस्थित लोगों को एक-दूसरे के साथ बातचीत करने का मौका देती हैं। जैसा कि प्रत्येक बाज़ारिया जानता हैसंतुष्ट ग्राहक के सीधे शब्दों से बेहतर कोई विज्ञापन नहीं है।

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